कैंसर रोग से बचाव के लिए जगाई जागरूकता की अलख

0
193
-गांव खरहर में कैंसर रोग से संबंधित निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन
बहादुरगढ़, 13 अक्टूबर मां को कैंसर रोग से जूझता देखा और दो माह पहले  ही कैंसर ने मुझ से मेरी मां को छीन लिया। बस यही दर्द सीने में लेकर कैंसर रोग से ओर कोई अपने से जुदा न हो इसके लिए जन जागरूकता मुहिम में भागीदारी निभाने के लिए सक्रिय हुआ। यह बात गांव खरहर निवासी नितिन शर्मा ने कही। नितिन शर्मा ने शुक्रवार को अपनी माता रानी (पुष्पलता)की स्मृति में आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में उपस्थित ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कही। गौरतलब है कि नितिन शर्मा की माता रानी का निधन करीब दो माह पूर्व कैंसर रोग से ग्रस्त होने के कारण हो गया था।
नितिन शर्मा ने कहा कि अपनी माता की जुदाई को वे संजीदगी से ले रहे हैं और कोई भी जनमानस कैंसर रोग के कारण असमय काल का ग्रास न बने इसके लिए जन जागरूकता बेहद जरूरी है। समय पर यदि इस रोग का पता लग जाए तो निश्चित तौर पर इलाज संभव है। उन्होंने बताया कि अपने पैतृक गांव से आज वे इस मुहिम का आगाज कर रहे हैं और इसके बाद झज्जर जिले सहित अन्य जिलों में भी निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन कर कैंसर रोग का पता लगाने के साथ ही इलाज की व्यवस्था के प्रति जागरूक किया जाएगा।
शुक्रवार को सीएमओ डा.रमेश धनखड़ ने गांव खरहर में एलिगंट हेल्थकेयर, गुरूग्राम एवं आर्टेमिस हास्पिटल गुरूग्राम की संयुक्त भागीदारी के साथ निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर डा.धनखड़ ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सेंवाओं में सुधार के लिए निरंतर प्रयासरत है। सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए सार्थक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी घातक बीमारी की रोकथाम के लिए सामाजिक संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए। आधुनिक जीवनशैली के कारण कैंसर की बीमारी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। झज्जर जिले के बाढसा गांव में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का निर्माण भी किया जा रहा है। जो जल्द ही बनकर तैयार होगा। इस कैंसर संस्थान में विश्व स्तरीय चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होंगी।
इस अवसर पर उन्होंने शिविर में अपनी सेवाएं देने वाले डाक्टरों व अस्पताल प्रबंधन टीम के सदस्यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर एसएमओ डा.एन.के.गर्ग, एसएमओ डा. संगीता खुराना व अधीक्षक भूपेंद्र शर्मा व मुकेश शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here